RECENT POSTS

लाल किताब और लाल किताब के उपाये

लाल किताब और लाल किताब के उपाये  

लाल किताब ज्योतिष की एक पुस्तक है जो काफी विवादों में रही है, लेकिन सभी जानते हैं कि इस पुस्तक में वर्णित लाल किताब के उपाये  उपाय 100% काम करते हैं। 



             लाल किताब है ज्योतिष निराली ,
             जो किस्मत सोई को जगा देती है , 
             फरमान पक्का दे के आखरी , 
             दो लफ़्ज़ी से ज़हमत हटा देती है । 


यह पंक्तियां , जो ज्योतिष की लाल किताब से ली गई है , ज्योतिष की इस नई पद्धति के बारे में सब कुछ कह देती हैं ।
 लाल किताब , ज्योतिष शास्त्र की एक आधुनिक शाखा है, जो बीसवीं सदी के तीसरे दशक से शुरू हुई । इस पद्धति के ज्ञाता पंडित रूपचंद जोशी माने जाते थे जो जालंधर ( पंजाब ) के फ़रवाला गांव में जन्मे व भारत सरकार से डिफेन्स एकाउन्टस में एक गजेटिड आफिसर की हैसियत से रिटायर हए।

ऐसा माना जाता है कि इस अनूठे ज्योतिष , लाल किताब का ज्ञान उन्हें दैविक शक्ति द्वारा मिला । उसी ज्ञान को आगे बढ़ाते हुए पंडित जी ने अपने जीवन के अन्तिम दिन तक , कभी बिना कोई फीस लिए , हज़ारों लोगों की कठिन समस्याओं को लाल किताब ज्योतिष की मदद से हल किया और लाल किताब के उपाये बताये 

लाल किताब एक बिल्कुल अनूठी तरह की ज्योतिष है । भारत में प्रचलित ज्योतिष को वैदिक ज्योतिष के नाम से जाना जाता है । सदियों से चलते आ रहे इस ज्योतिष को आम आदमी के लिए सीखना व समझना आसान नहीं।

कितनी प्रकार की तो कुंडलियां ( नवांश , दांश वगैरह ) , कई तरह की गणनाएं , दशाएं इत्यादि जाननी पड़ती है तब जा कर कुछ समझ में आने पर आगे की शरुआत होती है । एक बड़ी समस्या यह है कि कष्ट निवारण के जो उपाय बताए जाते हैं , वो आम तौर पर कठिन न महंगे होते हैं ।

 रन धारण , या यज़ , अनुष्ठान इत्यादि , यानि निवारण का मार्ग कठिन है । कौन जानता है कि जो रत्न आप को हज़ारों रुपए में बेचा गया है , वो असली है भी या नहीं ,  

तो अब एक साधारण व्यक्ति समस्या निवारण के लिए क्या करे ? इसी सवाल को पं० रूप चन्द जी ने , लाल किताब ज्योतिष पद्धति के ज़रिये हल किया।


कुछ लोगों का कहना है कि उसके पास एक लाल पेन था जो उसके हाथ में आते ही स्वतः ही  चलने लगाता था। दुसरे शब्दों में कह सकते हैं की उनके दिमाग में कुछ ऐसा आता था कि वे खुद ही लिखना शुरू कर देते थे। 
 लेकिन यह वैज्ञानिक तथ्यों से बहुत दूर है।  यह संभव नहीं हो सकता है और इस प्रकार की पुस्तक लिखने के लिए कई पीढ़ियाँ बीत जाती हैं,  
ज्योतिष शास्त्र में जो लिखा गया है उसे प्रमाणित करने के लिए हजारों साल भी बहुत कम पड़ जाते हैं

 लेकिन हर कोई लाल किताब के प्रभावी उपायों को जानता है, लोग दंग रह जाते हैं कि " यह कैसे हुआ", लाल किताब की सच्चाई पर संदेह करना मूर्खतापूर्ण है।  लाल किताब में लिखे दोहे गुरु नानक व कबीर के समय के प्रतीत होते हैं।

लाल किताब में लिखे दोहे गुरु नानक कबीर के दोहों से मिलते जुलते हैं, लेकिन इन दोहों को श्री रूप चंद जोशी जी ने उर्दू और फ़ारसी में बदल दिया।
क्योंकि उस समय उर्दू और फ़ारसी भाषा का ही बोलबाला था  कारण कुछ भी रहा हो आज हमारे पास ज्योतिष का ऐसा विज्ञान है जिसकी न केवल भारत में बल्कि कई देशों मे अपनी विशेष पहचान है और इसका श्रेय श्री रूप चंद जोशी को जाता है।  मानव समाज हमेशा उनका आभारी रहेगा।👍👍

उन्होंने लाल किताब की ज्योतिष पद्धति के ज़रिय और लाल किताब के उपाये से लोगो की समस्याओं को हल किया । लाल किताब के तरीके को संक्षिप्त में देखने से पता चलेगा कि लाल किताब में सिर्फ जन्म कुंडली ही बनाई जाती है जो प्रचलिन ज्योतिष के अनुसार बनती है । बस एक ही अंतर है कि लग्न में जो भी ग्रह हो . वहां मेष लिख दिया जाता है पहले घर में हमेश मेष राशि ही क्यों होती है , इसके पीछे क्या तर्क है , इसका जवाब लाल किताब की व्याक्रण पढ़ने से पता चल जायेगा व क्रम से सभी घरों में आगे के अंक लिख दिए जाते है पर ग्रहों की स्थिति नही बदली जाती ।
 कुंडली के हर घर व ग्रह के लिए कारक वस्तुएं निश्चित कर दी गई हैं जिन का असर जातक व उस के परिवार पर होता है । यही नहीं , जातक के घर , व उस में रखे मवेशी , पालतू जानवर , पेड़ पौधे व घर का अन्य सामान इत्यादि सभी का असर जातक पर होता है । हर ग्रह का प्रत्येक घर में नेक ( शुभ ) या बद ( अशुभ ) असर हो सकता है । सभी ग्रहों की अच्छी वा बुरी अवस्था में होने वाली निशानियां भी लाल किताब में लिखी गई हैं। 

लाल किताब के उपाये और लाल किताब एक ऐसी अद्भुत और सरल विद्या है।  जिससे व्यक्ति नियति कर्मों को जान सकता है और वे पारलौकिक बन सकते हैं ,और जीवन को सही ढंग से जीने की प्रेरणा पाकर जीवन को खुशमय बनाया जा सकता है।  दरअसल, लाल किताब मानव समाज को जीवन जीने की सही कला बताता हैं जिसका मूल्य किसी से छिपा नहीं है।


हम जल्द ही आपको लाल किताब में दिए हुए उपाय को बताएंगे जो आपके लिए बहुत खास होंगे।

Post a Comment

0 Comments